Heredity and Evolution (आनुवांशिकता एवं जैव विकास)
Get “Heredity and Evolution” chapter’s previous years questions from 2009 to 2020 of JAC board.
Q1. An infant having XY chromosome is male or female?
{XY गुणसूत्र वाला नवजात शिशु नर है अथवा मादा?}
Ans. Male
{नर}
Q2. Where is DNA found?
{डीएनए कहाँ पाया जाता है?}
Ans. Cell nucleus
{कोशिका केंद्रक}
Q3. Where are genes found?
{जीन कहाँ पाए जाते हैं?}
Ans. Chromosomes
{गुणसूत्र}
Q4. What are organisms with similar genetic structure called?
{समान जीन संरचना वाले जीवों को क्या कहते है?}
Ans. Clone
{क्लोन}
Q5. What are the terms used for chromosomes XY and XX?
{गुणसूत्र XY और XX किन नामों से जाने जाते हैं?}
Ans. XY- Men
XX- Women
{XY- पुरुष
XX- महिला}
Q6. In which specific genetic material information of protein synthesis remain encoded?
{किस विशिष्ट आनुवंशिक पदार्थ के अंदर प्रोटीन संश्लेषण की सूचनाएँ कूटबद्ध रहती हैं?}
Ans. mRNA
Q7. What are the factors that are helpful to the evolution of new species?
{वे कौन-से कारक हैं जो नई स्पीशीज के उद्भव में सहायक हैं?}
Ans. (1) Genetic Mutations
(2) Natural selection
(3) Genetic drift
(4) Isolation of species
(5) Decreasing the gene flow
{(1) आनुवंशिक उत्परिवर्तन
(2) प्राकृतिक चयन
(3) आनुवंशिक विचलन
(4) प्रजातियों का पृथक्रकरण
(5) जीन प्रवाह में कमी}
Q8. What is the importance of fossils in establishing evolutionary relationships?
{विकासीय संबंध स्थापित करने में जीवाश्मों का क्या महत्व है?}
Ans. By the help of fossils we can understand that how the past species are similar or different from today’s species.
(1) These similarities helps us to understand which group of organisms are closely related to each other. For ex:- By the fossils of dinosaurs, we can know that birds are very deeply related to reptiles and birds have evolved from reptiles.
(2) And differences helps us to understand that what kind of evolution has comes in present species for better survival in the environment.
{जीवाश्मों की सहायता से हम यह समझ सकते हैं कि पिछली प्रजातियाँ किस प्रकार आज की प्रजातियों से मिलती-जुलती या भिन्न हैं|
(1) ये समानताएँ हमें यह समझने में मदद करती हैं कि जीवों का कौन सा समूह एक दूसरे से निकटता से संबंधित है| उदाहरण के लिए:- डायनासोर के जीवाश्मों से हम जान पाए हैं कि पक्षियों का सरीसृपों से बहुत गहरा संबंध है और पक्षी सरीसृपों से विकसित हुए हैं|
(2) और भिन्नाएँ हमें यह समझने में मदद करते हैं कि पर्यावरण में बेहतर अस्तित्व के लिए वर्तमान प्रजातियों में किस-किस तरह का विकास हुआ है|}
Q9. Mention any three characteristics of genes.
{जीन की किन्हीं तीन विशेषताओं का उल्लेख कीजिए|}
Ans. (1) Genes determine the physical characteristics of organisms, which is transfer from parents to the offspring generation after generation.
(2) If there is some change comes in the genes of the protein, then the synthesis of the protein in the cell will be affected.
(3) If there is any change in the synthesis of the protein by genes then amount of hormone synthesis will be also affected. This makes variation in the offsprings. Thus genes control traits or characteristics.
{(1) जीन जीवों की भौतिक विशेषताओं को निर्धारित करते हैं, जो माता-पिता से पीढ़ी दर पीढ़ी स्थानांतरित होते हैं|
(2) यदि प्रोटीन के जीन में कुछ परिवर्तन आता है, तो कोशिका में प्रोटीन का संश्लेषण प्रभावित होगा|
(3) यदि जीन द्वारा प्रोटीन के संश्लेषण में कोई परिवर्तन होता है तो हार्मोन संश्लेषण की मात्रा भी प्रभावित होगी| इससे संतानों में भिन्नता आती है| इस प्रकार जीन लक्षणों या विशेषताओं को नियंत्रित करते हैं|}
Q10. Answer the questions based on the figure below:
(i) Which process does the figure demonstrate?
(ii) Explain the series of incidents shown in the figure.
{चित्र पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए:
(i) चित्र कौन से प्रक्रम को दर्शाता है?
(ii) इस चित्र में दिखाई गई घटनाक्रम को स्पष्ट कीजिए|}
Ans. (i) Gene flow or gene migration
(ii) Migration of a beetle from one population to another population. This beetle transfer their alleles or genes from one population to another population by reproduction which is called gene flow or gene migration. Gene flow can be affect the “gene pool” of a population.
{(i) जीन प्रवाह या जीन पलायन
(ii) एक भृंग का एक जनसंख्या से दूसरी जनसंख्या में प्रवास| यह भृंग अपने एलील या जीन को एक आबादी से दूसरी आबादी में प्रजनन द्वारा स्थानांतरित करता है जिसे जीन प्रवाह या जीन पलायन कहा जाता है| जीन प्रवाह जनसंख्या के “जीन पूल” को प्रभावित कर सकता है|}
Q11. Explain the following
(i) Gene flow
(ii) Gene pool
{निम्नलिखित की व्याख्या करें
(i) जीन प्रवाह
(ii) जीन पूल}
Ans. Gene flow:- Transfer of alleles or genes from one population to another population is called gene flow or gene migration. This can happen when organisms migrate from one population to another population and reproduce. Gene flow can be affect the “gene pool” of a population.
Gene pool:- The total number of genes of all individuals in a population is called gene pool. The total number of genes can be changed with time due to “gene flow”.
{जीन प्रवाह:- एलील या जीन का एक जनसंख्या से दूसरी जनसंख्या में स्थानांतरण जीन प्रवाह या जीन प्रवास कहलाता ह| यह तब हो सकता है जब जीव एक आबादी से दूसरी आबादी में प्रवास करते हैं और प्रजनन करते हैं| जीन प्रवाह जनसंख्या के “जीन पूल” को प्रभावित कर सकता है|
जीन पूल:- किसी जनसंख्या में सभी लोगो के जीनों की कुल संख्या को जीन पूल कहा जाता है| “जीन प्रवाह” के कारण समय के साथ जीन की कुल संख्या बदल सकती है|}
Q12. What is gene flow? How does it occur? Discuss.
{जीन प्रवाह क्या है? यह कैसे होता है? समझाइए|}
Ans. Transfer of genes from one population to another is called gene flow. This will occurs when some species emigrate from one population and immigrate to another population. For example, when a male beetle emigrate from their population and enter to other population. In this case, the male migrate beetle will reproduced with the female of that population. This will result in genes of the migrant beetle entering in a new population. Means, genes are transfer from one population to another.
{एक जनसंख्या से दूसरी जनसंख्या में जीन के स्थानांतरण को जीन प्रवाह कहा जाता है| यह तब होगा जब कुछ प्रजातियाँ एक जनसंख्या से निकलकर दूसरी जनसंख्या में प्रवास करती हैं। उदाहरण के लिए, जब एक नर भृंग अपनी आबादी से निकलकर दूसरी आबादी में प्रवेश करता है। इस मामले में, नर प्रवासी भृंग उस आबादी की मादा के साथ प्रजनन करेगा। इसके परिणामस्वरूप प्रवासी भृंग के जीन एक नई आबादी में प्रवेश करेगा| यानी, जीन एक जनसंख्या से दूसरी जनसंख्या में स्थानांतरित होगा|}
Q13. Define homologous organ and write example. How do these produce proofs in support of evolution.
{समजात अंग की परिभाषा तथा उदाहरण लिखिए| ये विकास के समर्थन में किस प्रकार प्रमाण प्रस्तुत करते हैं?}
Ans. Organs that have the similar basic structure but are modified to perform different functions are called homologous organs.
For ex:- Mammals (human), bird, amphibians (frog) and reptiles (lizard) have four limbs. The basic structure of their limbs is similar but it has been modified to performs various functions.
It support the evolution because they are passed into them from a common ancestor.
(b) वे अंग जिनकी मूल संरचना समान होती है, लेकिन विभिन्न कार्यों को करने के लिए संशोधित किए जाते हैं, समजात अंग कहलाते हैं|
उदाहरण के लिए:- स्तनधारी (मानव), पक्षी, जल-स्थलचर (मेंढक) और सरीसृप (छिपकली) के चार अंग होते हैं| इनके अंगों की मूल संरचना समान है लेकिन विभिन्न कार्यों को करने के लिए इसे संशोधित किया गया है|
यह विकास का समर्थन करता है क्योंकि वे समान जनक से वंशानुगत हुए हैं|}
Q14. Observe the diagrams and answer the questions based on them.
(i) To which animals do organs I and II belongs?
(ii) What types of organs are this? Define.
चित्र का अवलोकन कीजिए और उन पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए|
(i) I और II किन जंतुओं के कौन-से अंग हैं?
(ii) यह किस प्रकार के अंग हैं? परिभाषित कीजिये|
Ans. (a) (I) Bird wings
(II) Bat wings
(b) These are analogous organs because their wings has been modified to performs similar function i.e for flying but the structure of their wings are very different.
{(a) (I) पक्षी पंख
(II) चमगादड़ पंख
(b) ये समरूप अंग हैं क्योंकि उनके पंखों को समान कार्य करने के लिए संशोधित किया गया है यानी उड़ने के लिए लेकिन उनके पंखों की संरचना बहुत अलग है|
Q15. Write a note on the following.
(i) Genes
(ii) Homologous organs
(iii) Fossils
{निम्नलिखित पर एक नोट लिखिए।
(i) जीन
(ii) समजात अंग
(iii) जीवाश्म}
Ans. (i) Genes:- Genes is the functional unit of inheritance. It is located on the DNA of chromosomes. Genes determine the physical characteristics of organisms, which is transfer from parents to the offspring generation after generation. If there is any change in the genes then this makes variation in the offspring.
(ii) Homologous organs:- Organs that have the similar basic structure but are modified to perform different functions are called homologous organs.
For ex:- Mammals (human), bird, amphibians (frog) and reptiles (lizard) have four limbs. The basic structure of their limbs is similar but it has been modified to performs various functions.
(iii) Fossils:- When organisms die then their bodies becomes decompose but some time their body or body parts may be goes on that environment where it does not be decompose completely even after long year ago and their remaining parts gets preserved in the rocks or any other form. This remaining parts is called fossils.
{(i) जीन:- जीन वंशानुक्रम की मूल इकाई है| यह गुणसूत्रों के DNA पर स्थित होते है| जीन जीवों की भौतिक विशेषताओं को निर्धारित करते हैं, जो पीढ़ी दर पीढ़ी माता-पिता से संतानों में स्थानांतरित होते है| यदि जीन में कोई परिवर्तन होता है तो इससे संतान में भी परिवर्तन आती है|
(ii) समजात अंगों:- वे अंग जिनकी मूल संरचना समान होती है, लेकिन विभिन्न कार्यों को करने के लिए संशोधित किए जाते हैं, समजात अंग कहलाते हैं|
उदाहरण के लिए:- स्तनधारी (मानव), पक्षी, जल-स्थलचर (मेंढक) और सरीसृप (छिपकली) के चार अंग होते हैं| इनके अंगों की मूल संरचना समान है लेकिन विभिन्न कार्यों को करने के लिए इसे संशोधित किया गया है|
(iii) जीवाश्म:- जब जीव मर जाते हैं तो उनके शरीर विघटित हो जाते हैं लेकिन कभी-कभी उनके शरीर या शरीर के अंग उस वातावरण में चले जाते हैं जहाँ यह लंबे समय के बाद भी पूरी तरह से विघटित नहीं होते है और उनके शेष भाग चट्टानों या किसी अन्य रूप में संरक्षित रह जाते हैं| इस शेष भाग को जीवाश्म कहते हैं|}
Q16. Why are traits acquired by a single organism over a lifetime are generally not inherited in the next generation?
{एक एकल जीव द्वारा जीवन कल में उपार्जित लक्षण सामान्यतः अगली पीढ़ी में वंशानुगत नहीं होते हैं-क्यों?}
Ans. Traits acquired by a organism during its life time will not vary the DNA of the germ cells. Change in non-reproductive tissues can not be inherited on the DNA of the germ cell. So thats why the traits acquired by the single organism during the life time are generally not inherited in the next generation.
{एक जीव द्वारा अपने जीवन काल के उपार्जित लक्षण इनके जनन कोशिकाओं के DNA के संगठन पर कोई अंतर नहीं लती है| गैर-जनन ऊतकों में होने वाले परिवर्तन जनन कोशिका के DNA में नहीं जाती है| इसलिए एक एकल जीव द्वारा जीवन कल में उपार्जित लक्षण सामान्यतः अगली पीढ़ी में वंशानुगत नहीं होते हैं|}
Q17. How did Mendel experiments show that different traits are independently inherited?
{मेंडल के प्रयोगों से कैसे पता चला कि विभिन्न लक्षण स्वतंत्र रूप से वंशानुगत होते हैं?}
Ans. Mendal takes 2 separate traits of pea plant i.e shape and height. One plant is tall with round seeds and other plant is short with wrinkle seeds. In F1 generation, all plants are tall with round seeds. In F2 generation, some are tall with round seeds and some are short with wrinkle seeds but there is new mixture also comes i.e some are tall with wrinkles seeds and some are short with round seeds.
Here, short/tall traits and wrinkle seeds/round seeds traits are showing their existence independently, which shows that different traits are independently inherited.
{मेंडल मटर के पौधे के 2 अलग-अलग लक्षण यानी आकार और ऊँचाई लेते है| एक पौधा गोल बीजों के साथ लंबा होता है और दूसरा पौधा झुर्रीदार बीजों के साथ छोटा होता है| F1 पीढ़ी में, सभी पौधे गोल बीजों के साथ लंबे होते हैं| F2 पीढ़ी में, कुछ गोल बीजों के साथ लंबे होते हैं और कुछ झुर्रियों बीजों के साथ छोटे होते हैं लेकिन एक नया मिश्रण भी सामने आता है जो की कुछ झुर्रियों बीजों के साथ लंबे होते हैं और कुछ गोल बीजों के साथ छोटे होते हैं|
यहाँ छोटे/लंबे लक्षण और झुर्रीदार बीज/गोल बीज लक्षण स्वतंत्र रूप से अपना अस्तित्व दिखा रहे हैं, जिससे पता चलता है कि विभिन्न लक्षण स्वतंत्र रूप से वंशानुगत होते हैं|}
Q18. How does the creation of variations in a species ensures survival?
{विभिन्नताओं का उत्पन्न होने से किसी स्पीशीज का अस्तित्व किस प्रकार बढ़ जाता है?}
Ans. Only those species are survive who can change itself according to nature or environment. If species does not brings any variations according to nature then it becomes hard to survive. For ex:- green beetles can easily survive in the environment in comparison of a red or blue beetles.
This creation of variations (i.e green colour) in a beetles ensures the survival of beetles.
{केवल वही प्रजातियाँ जीवित रहेगी जो प्रकृति या पर्यावरण के अनुसार खुद को बदल सकती हैं| यदि प्रजाति प्रकृति के अनुसार कोई विभिन्नता नहीं लाती है तो उसका जीवित रहना कठिन हो सकता है| उदाहरण के लिए:- हरे भृंग लाल या नीले भृंग की तुलना में पर्यावरण में आसानी से जीवित रह सकते हैं|
भृंगों में विभिन्नताओं (अर्थात हरा रंग) के उत्पन्न होने से भृंगों का अस्तित्व बढ़ सकता है|}
Q19. How do new species arise in nature?
{प्रकृति में नई जातियों की उत्पत्ति कैसे होती है?}
Ans. There are following factors are work for the formation of a new species:-
(1) Genetic Mutations
(2) Natural selections
(3) Genetic drift
(4) Isolation of species
Genetic Mutations:- Any genetic changes will cause evolution of new species. This may be due to change in DNA, change in number of chromosomes, germ cell of the members of 2 group can not combines with each other.
Natural selection:- Those species will better survive in the changing environment who evolve or change himself according to the nature. This cause evolution of a new species.
Genetic drift:- In a small populations, by change or accident can change the frequency of several genes. Over generation, genetic drift will accumulate various changes in this population, which cause evolution of new species.
Isolation of species:- Over generation, the gene flow of the two isolated population will decrease more and more which separate these population more and more. At the end, the members of these population will not be able to reproduce with each other. Effectively new species are being produced.
{एक नई प्रजाति के उत्पत्ति के लिए निम्नलिखित कारक काम करते हैं: –
(1) आनुवंशिक उत्परिवर्तन
(2) प्राकृतिक चयन
(3) आनुवंशिक विचलन
(4) प्रजातियों का पृथक्रकरण
आनुवंशिक उत्परिवर्तन:- किसी भी आनुवंशिक परिवर्तन के कारण नई प्रजातियों का विकास होता है| यह DNA में परिवर्तन , गुणसूत्रों की संख्या में परिवर्तन, 2 समूह के सदस्यों की जनन कोशिकाएँ संलयन करने में असमर्थ होने के कारण हो सकता हैं|
प्राकृतिक चयन:- वे प्रजातियाँ बदलते परिवेश में बेहतर ढंग से जीवित रहेंगी जो प्रकृति के अनुसार स्वयं विकसित या परिवर्तित होती हैं| इससे नई प्रजाति का विकास होता है|
अनुवांशिक विचलन:- एक छोटी आबादी में, संयोग या दुर्घटना से किसी जीन की आवृत्ति प्रभावित हो सकती है| पीढ़ी दर पीढ़ी, आनुवंशिक विचलन इस आबादी में विभिन्न परिवर्तन जमा कर देगी, जो नई प्रजातियों के विकास का कारण बनेगा|
प्रजातियों का पृथक्रकरण:- पीढ़ी दर पीढ़ी, दो अलग-अलग आबादी के जीन प्रवाह में अधिक से अधिक कमी आएगी जो इन आबादी को अधिक से अधिक अलग करेगी| अंत में, इन आबादी के सदस्य एक दूसरे के साथ प्रजनन नहीं कर पाएँगे| जिससे नई प्रजातियों का उत्पादन होगा|}
Q20. Describe with examples the homologous and analogous organs.
{समजात और समरूप अंगों का उदाहरण सहित वर्णन कीजिए|}
Ans. Homologous organs:- Organs that have the similar basic structure but are modified to perform different functions are called homologous organs.
For ex:- Mammals (human), bird, amphibians (frog) and reptiles (lizard) have four limbs. The basic structure of their limbs is similar but it has been modified to performs various functions.
Analogous organs:- Organs that have been modified to perform similar functions but have very different components and structures are called analogous organs.
For example:- The wings of bats and birds.
The wings of bats are skin folds stretched between enlongated fingers. But the birds wings are a feathery covering all along the arm. The designs of these two wings (their components and structure) are very different but they look same because they have a common use for flying.
{समजात अंगों:- वे अंग जिनकी मूल संरचना समान होती है, लेकिन विभिन्न कार्यों को करने के लिए संशोधित किए जाते हैं, समजात अंग कहलाते हैं|
उदाहरण के लिए:- स्तनधारी (मानव), पक्षी, जल-स्थलचर (मेंढक) और सरीसृप (छिपकली) के चार अंग होते हैं| इनके अंगों की मूल संरचना समान है लेकिन विभिन्न कार्यों को करने के लिए इसे संशोधित किया गया है|
समरूप अंगों:- वे अंग जिन्हें समान कार्य करने के लिए संशोधित किया गया है लेकिन उनके घटक और संरचना बहुत भिन्न हैं, समरूप अंग कहलाते हैं|
उदाहरण के लिए:-चमगादड़ और पक्षियों के पंख|
चमगादड़ के पंख प्रमुख रूप उसकी दीर्घित अँगुली के बीच की त्वचा के फैलने से बना है| लेकिन पक्षियों के पंख उसकी पूरी अग्रबाहु की त्वचा के फैलाव से बनता है जो परों से ढँकी रहती है| इन दोनों पंखों के बनावट (उनके घटक और संरचना) बहुत अलग हैं लेकिन वे एक जैसे दिखते हैं क्योंकि उनका उड़ने के लिए एक सामान्य उपयोग है|}
Q21. (a) What are those different methods through which individuals with particular traits may increase in a population?
(b) Define homologous organ.
{(a) वे कौन-से विभिन्न तरीके हैं जिनके द्वारा एक विशेष लक्षण वाले व्यष्टि जीवों की संख्या समष्टि में बढ़ सकती है?
(b) समजात अंग को परिभाषित कीजिए|}
Ans. (a) The methods through which individuals with particular traits may increase in a population are:-
(1) Natural selection:- Those individuals or a species which are better fit in the environment will survive and increase their population. They are selected naturally and the traits of these individuals gives them survival advantages.
For ex:- Green beetles are more better fit in the environment than red or blue beetles.
(2) Genetic drift:- Accidents in small populations can change the frequency of several genes in the population, even if they not provide any survival advantages. This will also useful to increasing the population of a particular traits.
For ex:- In a place, accidentally mostly red beetles are killed by elephant and blue beetles becomes save and later on blue beetle’s populations become increase.
(b) Homologous organs:- Organs that have the similar basic structure but are modified to perform different functions are called homologous organs.
For ex:- Mammals (human), bird, amphibians (frog) and reptiles (lizard) have four limbs. The basic structure of their limbs is similar but it has been modified to performs various functions.
{(a) वे तरीके जिनके द्वारा एक विशेष लक्षण वाले व्यष्टि जीवों की संख्या समष्टि में बढ़ सकती हैं:-
(1) प्राकृतिक चयन:- वे व्यक्ति या प्रजातियाँ जो पर्यावरण में बेहतर उपयुक्त हैं वे जीवित रहेंगे और उनकी आबादी में वृद्धि होगी| वे प्राकृतिक रूप से चुने जाते हैं और इन प्रजातियों के लक्षण उन्हें जीवित रहने के लिए लाभ देते हैं|
उदाहरण के लिए:- हरे भृंग पर्यावरण में लाल या नीले भृंगों की तुलना में अधिक उपयुक्त होते हैं|
(2) आनुवांशिक अपवाद:- छोटी आबादी में दुर्घटनाएँ किसी जीन की आवृत्ति को प्रभावित कर सकती हैं, भले ही वे कोई उत्तरजीविता के लिए लाभ प्रदान न करें| यह भी एक विशेष लक्षण की आबादी को बढ़ाने के लिए उपयोगी हो सकते है|
उदाहरण के लिए: – एक स्थान पर गलती से ज्यादातर लाल भृंग हाथी द्वारा मारे जाते हैं और नीले भृंग बच जाते हैं और बाद में नीले भृंगों की आबादी बढ़ जाती है|
(b) समजात अंगों:- वे अंग जिनकी मूल संरचना समान होती है, लेकिन विभिन्न कार्यों को करने के लिए संशोधित किए जाते हैं, समजात अंग कहलाते हैं|
उदाहरण के लिए:- स्तनधारी (मानव), पक्षी, जल-स्थलचर (मेंढक) और सरीसृप (छिपकली) के चार अंग होते हैं| इनके अंगों की मूल संरचना समान है लेकिन विभिन्न कार्यों को करने के लिए इसे संशोधित किया गया है|}
Q22. (a) Prove that the sex determination of a child depends on the type of chromosome they have received from their father.
(b) Wings of bats and wings of bird are analogous organs, how?
{(a) सिद्ध करें कि बच्चे का लिंग निर्धारण इस बात पर निर्भर करता है की उन्हें अपने पिता से किस प्रकार का गुणसूत्र प्राप्त हुआ है|
(b) चमगादड़ के पंख और पक्षी के पंख समरूप अंग हैं, कैसे?}
Ans. (a) Women have a perfect pair of sex chromosomes, i.e XX chromosomes. And men have a mismatched pair of sex chromosomes, i.e XY chromosomes.
All children will inherit an X chromosome from their mother whether they are boys or girls. Thus, the sex of the children will be decided by what they inherit from their father. A child who inherits a Y chromosome from his father will be a boy and one who inherits an X chromosome from him will be an girl.
(b) “Wings of bats” and “wings of birds” are analogous organs because it have been modified to performs similar functions i.e to fly, but their components and structure are very different. The wings of bats are skin folds stretched between enlongated fingers. But the birds wings are a feathery covering all along the arm.
{(a) महिलाओं में गुणसूत्र का पूरा जोड़ा होता है, यानी XX गुणसूत्र| और पुरुषों में यह जोड़ा परिपूर्ण जोड़ा नहीं होता, यानी XY गुणसूत्र|
सभी बच्चों चाहे वे लड़के हों या लड़कियाँ, अपनी माता से एक X गुणसूत्र प्राप्त करते हैं| इसलिए बच्चों का लिंग निर्धारण इस बात पर करता है कि उन्हें अपने पिता से किस तरह का गुणसूत्र प्राप्त हुआ है| जिस बच्चे को अपने पिता से X गुणसूत्र वंशानुगत हुआ है वह लड़की एवं जिसे पिता से Y गुणसूत्र वंशानुगत होता है, वह लड़का होगा|
(b) “चमगादड़ के पंख” और “पक्षियों के पंख” समरूप अंग हैं क्योंकि इसे समान कार्य करने के लिए संशोधित किया गया है यानी उड़ने के लिए, लेकिन उनके घटक और संरचना बहुत अलग हैं| चमगादड़ के पंख प्रमुख रूप उसकी दीर्घित अँगुली के बीच की त्वचा के फैलने से बना है| लेकिन पक्षियों के पंख उसकी पूरी अग्रबाहु की त्वचा के फैलाव से बनता है जो परों से ढँकी रहती है|}
Q23. (a) What do you mean by the survival of the fittest? Explain.
(b) What is the struggle of existence? How does it originate?
{(a) योग्यतम की उत्तरजीविता से आप क्या समझते हैं? व्याख्या कीजिये|
(b) अस्तित्व के लिए संघर्ष क्या है? यह किस प्रकार प्रारम्भ होता है?}
Ans. (a) Those organisms which adapt themself according to changing environment and superior from other can survive. Due to increasing in the population and limitation in the resources, there always competition between individuals which can be belongs to same or other species. Those who can survive this struggle will exist and reproduce their progeny. Those who are less adapted or not adapted will eliminated. This called “survival of fittest”.
(b) Due to continuous increasing in the population and limited resources, there always competition between individuals which can be belongs to the same or others species. This competition is due to sharing of food, water, living space, mate for reproduction, protection from enemies etc. This competition also against on changing environment. This competition is known as “struggle of existence”.
{(a) वे जीव जो बदलते परिवेश के अनुसार स्वयं को ढ़ाल लेते हैं और दूसरे से श्रेष्ठ होते हैं वे जीवित रहते हैं| जनसंख्या में वृद्धि और संसाधनों में सीमा के कारण, लोगों के बीच हमेशा प्रतिस्पर्धा होती है जो समान या अन्य प्रजातियों से संबंधित हो सकते हैं| जो लोग इस संघर्ष से बच सकते हैं वे मौजूद रहेंगे और अपनी संतान को पुन: उत्पन्न करेंगे| जो कम अनुकूलित या अनुकूलित नहीं हैं वो कम होते जायेंगे| इसे “योग्यतम की उत्तरजीविता” कहा जाता है|
(b) जनसंख्या में निरंतर वृद्धि और सीमित संसाधनों के कारण, लोगों के बीच हमेशा प्रतिस्पर्धा होती है जो समान या अन्य प्रजातियों से संबंधित हो सकती है| यह प्रतियोगिता भोजन, पानी, रहने की जगह, प्रजनन के लिए साथी, दुश्मनों से सुरक्षा आदि के बंटवारे के कारण होते है| यह प्रतियोगिता बदलते परिवेश के खिलाफ भी होते है| इस प्रतियोगिता को “अस्तित्व के संघर्ष” के रूप में जाना जाता है|}
Q24. (a) What is a gene? What is its role in heredity?
(b) Explain Darwin’s theory of evolution.
{(a) जीन क्या है? आनुवंशिकता में इसकी क्या भूमिका है?
(b) डार्विन के विकास के सिद्धांत की व्याख्या करें|}
Ans. (a) Genes is the functional unit of inheritance. It is located on the DNA of chromosomes. Genes determine the physical characteristics of organisms, which is transfer from parents to the offspring generation after generation. If there is any change in the genes then this makes variation in the offspring.
(b) Darwin give the “Theory of natural selection” which is also called Darwin’s theory of evolution.
According to this theory Darwin said that, there are 5 step by step process for evolution:-
(1) Over reproduction
(2) Struggle for existence
(3) Variation and heredity
(4) Natural selection or survival of the fittest
(5) Origin of a new species
Over reproduction:- All organisms may have potential of a maximum reproduction, so that they can maintain their existence.
Struggle of existence:- Due to continuous increasing in the population and limited resources, there always competition between individuals for food, water, living space, mate for reproduction.
Variation and heredity:- Those variation which are helpful to organism according to the nature will be passed on or inherit to the next generation and other will disappeared.
Natural selection or survival of the fittest:- Those organisms which adapt themself according to the nature, or nature select only those organisms which is superior from other is called natural selection.
Origin of the new species:- Accumulation of favourable variation gradually produce new species which Darwin called “Origin of Species”.
{(a) जीन वंशानुक्रम की मूल इकाई है| यह गुणसूत्रों के DNA पर स्थित होते है| जीन जीवों की भौतिक विशेषताओं को निर्धारित करते हैं, जो पीढ़ी दर पीढ़ी माता-पिता से संतानों में स्थानांतरित होते है| यदि जीन में कोई परिवर्तन होता है तो इससे संतान में भी परिवर्तन आती है|
(b) डार्विन ने “प्राकृतिक चयन का सिद्धांत” दिया जिसे डार्विन के विकास का सिद्धांत भी कहा जाता है|
इस सिद्धांत के अनुसार डार्विन ने कहा कि विकास के लिए 5 क्रमशः प्रक्रिया है:-
(1) अधिक प्रजनन
(2) अस्तित्व के लिए संघर्ष
(3) भिन्नता और आनुवंशिकता
(4) प्राकृतिक चयन या योग्यतम की उत्तरजीविता
(5) एक नई प्रजाति की उत्पत्ति
अधिक प्रजनन:- सभी जीवों में अधिकतम प्रजनन की क्षमता होती है, ताकि वे अपना अस्तित्व बनाए रख सकें|
अस्तित्व के लिए संघर्ष:- जनसंख्या में निरंतर वृद्धि और सीमित संसाधनों के कारण जीवों के बीच भोजन, पानी, रहने की जगह, प्रजनन के लिए साथी के बीच हमेशा प्रतिस्पर्धा रहती है|
भिन्नता और आनुवंशिकता:- वे भिन्नताएँ जो प्रकृति के अनुसार जीवों के लिए सहायक हैं, अगली पीढ़ी को पारित या विरासत में मिल जाएँगी और अन्य लोग गायब हो जायेंगे|
प्राकृतिक चयन या योग्यतम की उत्तरजीविता:- वे जीव जो प्रकृति के अनुसार स्वयं को ढाल लेते हैं या प्रकृति केवल उन्हीं जीवों का चयन करते हैं जो दूसरे से श्रेष्ठ होते हैं, प्राकृतिक चयन कहलाते हैं|
एक नई प्रजातियों की उत्पत्ति:- अनुकूल भिन्नता के संचय से धीरे-धीरे नई प्रजातियाँ उत्पन्न होती हैं जिन्हें डार्विन ने “प्रजातियों की उत्पत्ति” कहा|}
Q25. (a) What is a fossil? What do they tell us about evolution?
(b) How does the creation of variations in a species ensures survival?
{(a) जीवाश्म क्या है? वे विकास के बारे में हमें क्या बताते हैं?
(b) विविधताओं का उत्पन्न होने से किसी स्पीशीज का अस्तित्व किस प्रकार बढ़ जाता है?}
Ans. When organisms die then their bodies becomes decompose but some time their body or body parts may be goes on that environment where it does not be decompose completely even after long year ago and their remaining parts gets preserved in the rocks or any other form. This remaining parts is called fossils.
By the help of fossils we can understand that how the past species are similar or different from today’s species.
(1) These similarities helps us to understand which group of organisms are closely related to each other. For ex:- By the fossils of dinosaurs, we can know that birds are very deeply related to reptiles and birds have evolved from reptiles.
(2) And differences helps us to understand that what kind of evolution has comes in present species for better survival in the environment.
(b) Only those species are survive who can change itself according to nature or environment. If species does not brings any variations according to nature then it becomes hard to survive. That’s how does the creation of variations in a species ensures survival.
{(a) जब जीव मर जाते हैं तो उनके शरीर विघटित हो जाते हैं लेकिन कभी-कभी उनके शरीर या शरीर के अंग उस वातावरण में चले जाते हैं जहाँ यह लंबे समय के बाद भी पूरी तरह से विघटित नहीं होते है और उनके शेष भाग चट्टानों या किसी अन्य रूप में संरक्षित रह जाते हैं| इस शेष भाग को जीवाश्म कहते हैं|
जीवाश्मों की सहायता से हम यह समझ सकते हैं कि पिछली प्रजातियाँ किस प्रकार आज की प्रजातियों से मिलती-जुलती या भिन्न हैं|
(1) ये समानताएँ हमें यह समझने में मदद करती हैं कि जीवों का कौन सा समूह एक दूसरे से निकटता से संबंधित है| उदाहरण के लिए:- डायनासोर के जीवाश्मों से हम जान पाए हैं कि पक्षियों का सरीसृपों से बहुत गहरा संबंध है और पक्षी सरीसृपों से विकसित हुए हैं|
(2) और भिन्नाएँ हमें यह समझने में मदद करते हैं कि पर्यावरण में बेहतर अस्तित्व के लिए वर्तमान प्रजातियों में किस-किस तरह का विकास हुआ है|
(b) केवल वही प्रजातियाँ जीवित रहेगी जो प्रकृति या पर्यावरण के अनुसार खुद को बदल सकती हैं| यदि प्रजाति प्रकृति के अनुसार कोई विविधता नहीं लाती है तो उसका जीवित रहना कठिन हो सकता है| इस प्रकार विविधताओं के उत्पन्न होने से किसी स्पीशीज का अस्तित्व बढ़ सकता है|}
Q26. (a) What is a fossil? What do they tell us about evolution?
(b) Why are traits acquired by a single organism over a lifetime are generally not inherited in the next generation?
{(a) जीवाश्म क्या है? वे विकास के बारे में हमें क्या बताते हैं?
(b) एक एकल जीव द्वारा जीवन कल में उपार्जित लक्षण सामान्यतः अगली पीढ़ी में वंशानुगत नहीं होते हैं-क्यों?}
Ans. (a) When organisms die then their bodies becomes decompose but some time their body or body parts may be goes on that environment where it does not be decompose completely even after long year ago and their remaining parts gets preserved in the rocks or any other form. This remaining parts is called fossils.
By the help of fossils we can understand that how the past species are similar or different from today’s species.
(1) These similarities helps us to understand which group of organisms are closely related to each other. For ex:- By the fossils of dinosaurs, we can know that birds are very deeply related to reptiles and birds have evolved from reptiles.
(2) And differences helps us to understand that what kind of evolution has comes in present species for better survival in the environment.
(b) Traits acquired by a organism during its life time will not vary the DNA of the germ cells. Change in non-reproductive tissues can not be inherited on the DNA of the germ cell. So thats why the traits acquired by the single organism during the life time are generally not inherited in the next generation.
{(a) जब जीव मर जाते हैं तो उनके शरीर विघटित हो जाते हैं लेकिन कभी-कभी उनके शरीर या शरीर के अंग उस वातावरण में चले जाते हैं जहाँ यह लंबे समय के बाद भी पूरी तरह से विघटित नहीं होते है और उनके शेष भाग चट्टानों या किसी अन्य रूप में संरक्षित रह जाते हैं| इस शेष भाग को जीवाश्म कहते हैं|
जीवाश्मों की सहायता से हम यह समझ सकते हैं कि पिछली प्रजातियाँ किस प्रकार आज की प्रजातियों से मिलती-जुलती या भिन्न हैं|
(1) ये समानताएँ हमें यह समझने में मदद करती हैं कि जीवों का कौन सा समूह एक दूसरे से निकटता से संबंधित है| उदाहरण के लिए:- डायनासोर के जीवाश्मों से हम जान पाए हैं कि पक्षियों का सरीसृपों से बहुत गहरा संबंध है और पक्षी सरीसृपों से विकसित हुए हैं|
(2) और भिन्नाएँ हमें यह समझने में मदद करते हैं कि पर्यावरण में बेहतर अस्तित्व के लिए वर्तमान प्रजातियों में किस-किस तरह का विकास हुआ है|
(b) एक जीव द्वारा अपने जीवन काल के उपार्जित लक्षण इनके जनन कोशिकाओं के DNA के संगठन पर कोई अंतर नहीं लती है| गैर-जनन ऊतकों में होने वाले परिवर्तन जनन कोशिका के DNA में नहीं जाती है| इसलिए एक एकल जीव द्वारा जीवन कल में उपार्जित लक्षण सामान्यतः अगली पीढ़ी में वंशानुगत नहीं होते हैं|}
Q27. What is the relation of genetics with human welfare?
{आनुवंशिकी का मानव कल्याण से क्या संबंध है?}
Ans. In “genetics”, we study about how genetic properties passing from one generation to another. By studying it, we get information about which qualities are useful in the coming generation and which demerits are also come. These demerits can be cause any major diseases such as cancer, heart diseases, diabetes etc. These disease can be treated by using Gene therapy. Gene therapy has only possible by the study of genetices.
In Gene therapy, doctors remove faulty gene and adds healthy gene to treat these disease or improve our body ability to fight these disease.
And many more treatment can be done today by the help of genetic study. In this way the welfare of human can be done by the study of genetics. That is, human will be healthy.
{“आनुवंशिकी” में हम इस बात का अध्ययन करते हैं कि आनुवंशिक गुण एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में कैसे जाते हैं| इसका अध्ययन करने से हमें यह जानकारी मिलती है कि आने वाली पीढ़ी में कौन से गुण उपयोगी हैं और कौन से दोष आ सकते हैं| ये अवगुण किसी भी बड़े रोग का कारण बन सकते हैं जैसे कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह आदि| इन रोगों का इलाज जीन थेरेपी द्वारा किया जा सकता है| जीन थेरेपी केवल आनुवंशिकी के अध्ययन से ही संभव हो पाया है|
जीन थेरेपी में, डॉक्टर दोषपूर्ण जीन को हटा देते हैं और स्वस्थ जीन को जोड़ देते हैं जो इन बिमारिओ का इलाज करने के लिए या इन बीमारी से लड़ने के लिए हमारी शरीर की क्षमता में सुधार करते हैं|
और भी कई इलाज आज आनुवंशिकी के अध्ययन की मदद से किए जा सके है| इस प्रकार आनुवंशिकी के अध्ययन द्वारा मानव का कल्याण किया जा सकता है| यानी मानव स्वस्थ रहेगा|}
Q28. (a) What is the contribution of Mendel in heredity?
(b) Explain the synthetic theory of evolution.
{(a) आनुवंशिकता में मेंडल का क्या योगदान है?
(b) विकास के संश्लेषणात्मक सिद्धांत की व्याख्या करें|}
Ans. (a) With the help of peas experiments, Mendel says that 2 copies of the traits are inherited in each progenies from the parents. These two traits may be different or may be identical. If two copies of inherited traits are identical then progeny show same traits.
For ex:- TT are tall plant and tt are short plant.
But ,if 2 copies of inherited traits are different then progeny shows dominate traits.
For ex:- Tt are tall plant and tT are tall plant.
(b) Synthetic theory of evolution says that there are following factors are work for the formation of a new species:-
(1) Genetic Mutations
(2) Natural selections
(3) Genetic drift
(4) Isolation of species
Genetic Mutations:- Any genetic changes will cause evolution of new species. This may be due to change in DNA, change in number of chromosomes, germ cell of the members of 2 group can not combines with each other.
Natural selection:- Those species will better survive in the changing environment who evolve or change himself according to the nature. This cause evolution of a new species.
Genetic drift:- In a small populations, by change or accident can change the frequency of several genes. Over generation, genetic drift will accumulate various changes in this population, which cause evolution of new species.
Isolation of species:- Over generation, the gene flow of the two isolated population will decrease more and more which separate these population more and more. At the end, the members of these population will not be able to reproduce with each other. As a result new species are being produced.
{(a) मटर प्रयोगों की मदद से, मेंडल कहते हैं कि माता-पिता से प्रत्येक संतान में लक्षणों की 2 प्रतियाँ विरासत में मिली हैं| ये दोनों लक्षण भिन्न हो सकते हैं या समान हो सकते हैं| यदि वंशागत लक्षणों की दो प्रतियाँ समान हों तो संतति समान लक्षण प्रदर्शित करती है|
उदाहरण के लिए: – TT लंबा पौधा होगा और tt छोटा पौधा होगा|
लेकिन, अगर विरासत में मिले लक्षणों की 2 प्रतियाँ अलग-अलग हैं तो संतति प्रभावी लक्षण प्रदर्शित करती है|
उदाहरण के लिए:- Tt लम्बे पौधे होगा और tT लम्बे पौधे होगा|
(b) विकास के संश्लेषणात्मक सिद्धांत कहता है कि एक नई प्रजाति के उत्पत्ति के लिए निम्नलिखित कारक काम करते हैं:-
(1) आनुवंशिक उत्परिवर्तन
(2) प्राकृतिक चयन
(3) आनुवंशिक विचलन
(4) प्रजातियों का पृथक्रकरण
आनुवंशिक उत्परिवर्तन:- किसी भी आनुवंशिक परिवर्तन के कारण नई प्रजातियों का विकास होता है| यह DNA में परिवर्तन , गुणसूत्रों की संख्या में परिवर्तन, 2 समूह के सदस्यों की जनन कोशिकाएँ संलयन करने में असमर्थ होने के कारण हो सकता हैं|
प्राकृतिक चयन:- वे प्रजातियाँ बदलते परिवेश में बेहतर ढंग से जीवित रहेंगी जो प्रकृति के अनुसार स्वयं विकसित या परिवर्तित होती हैं| इससे नई प्रजाति का विकास होता है|
अनुवांशिक विचलन:- एक छोटी आबादी में, संयोग या दुर्घटना से किसी जीन की आवृत्ति प्रभावित हो सकती है| पीढ़ी दर पीढ़ी, आनुवंशिक विचलन इस आबादी में विभिन्न परिवर्तन जमा कर देगी, जो नई प्रजातियों के विकास का कारण बनेगा|
प्रजातियों का पृथक्रकरण:- पीढ़ी दर पीढ़ी, दो अलग-अलग आबादी के जीन प्रवाह में अधिक से अधिक कमी आएगी जो इन आबादी को अधिक से अधिक अलग करेगी| अंत में, इन आबादी के सदस्य एक दूसरे के साथ प्रजनन नहीं कर पाएँगे| जिसके फलस्वरूप नई प्रजातियों का उत्पादन होगा|}
Q29. (a) Evolution should not be equated with progress. Explain
(b) What is vestigial organ? Give one example.
{(a) विकास को प्रगति नहीं समझा जा सकता है| व्याख्या कीजिये|
(b) अवशेषी अंग क्या है? एक उदाहरण दीजिए|}
Ans. (a) Evolution is just production of new species, but it does not mean that older species is eliminate by new species. It is not necessary that new species are better than the older species or older species are inefficient to survive. It will all dependent upon the environment that which species are fit to the nature.
For ex:- In some places red beetles are easily survive if there is very less crows.
So in environment, both red beetles (old species) and green beetles (new species) are survive.
So we can say that evolution should not be equated with progress.
(b) The organs present in the body which does not have any function called vestigial organs. These organs were helpful for our ancestor on her time but now there is no need of that organ.
For ex:- Wisdom teeth.
{(a) विकास केवल नई प्रजातियों का उत्पादन है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पुरानी प्रजातियों को नई प्रजातियों द्वारा समाप्त कर दिया जाए| यह जरूरी नहीं है कि नई प्रजातियां पुरानी प्रजातियों से बेहतर हों या पुरानी प्रजातियां जीवित रहने में अक्षम हों| यह सब पर्यावरण पर निर्भर करता है कि कौन सा प्रजाति प्रकृति के अनुकूल है|
उदाहरण के लिए:- कुछ जगहों पर बहुत कम कौवा होने पर लाल भृंग आसानी से जीवित रहते हैं|
तो पर्यावरण में, लाल भृंग (पुरानी प्रजाति) और हरी भृंग (नई प्रजाति) दोनों जीवित रहते हैं|
तो हम कह सकते हैं कि विकास को प्रगति नहीं समझा जा सकता है|
(b) शरीर में उपस्थित वे अंग जिनका कोई कार्य नहीं होता है, अवशेषी अंग कहलाते हैं| ये अंग हमारे पूर्वज के लिए उनके समय में सहायक थे लेकिन अब उस अंग की कोई आवश्यकता नहीं है|
उदाहरण के लिए:- बुद्धि दांत}
Q30. (a) How do Mendel’s experiment show that traits may be dominant or recessive?
(b) A man with blood group A marries a woman with blood group O and their daughter has blood group O. Is this information enough to tell you which of the traits-blood group A or O-is dominant? Why or why not?
{(a) मेंडल का प्रयोग कैसे दर्शाता है कि विशेषक प्रभावी हो सकते हैं अथवा अप्रभावी?
(b) एक व्यक्ति जिसका रक्त समूह A है, रक्त समूह O वाली महिला से शादी करता है और उनकी बेटी का रक्त समूह O है| क्या यह जानकारी आपको बताने के लिए पर्याप्त है कि विशेषक-रक्त समूह A या O प्रभावी है? क्यों और क्यों नहीं?}
Ans. (a) In Mendel’s pea plant experiment, he observed that some character is disappear in F1 generation but this character becomes reappears in F2 generation.
So, Mandal said that the character which express in F1 generation is called dominant traits and the character which inherited but not express in F1 generation is called recessive traits. This recessive traits are express in F2 generation.
(b) This information is not enough to tell us which of the traits is dominant.
Here genotypes of father
and genotype of mother
∴ Genotype of their children is
∴ There are chances of having blood group A and
chances of having blood group O.
So, how can we says that which of the traits is dominant.
{(a) मेंडल के मटर के पौधे के प्रयोग में, उन्होंने देखा कि F1 पीढ़ी में कुछ लक्षण गायब हो जाते हैं लेकिन यह लक्षण F2 पीढ़ी में फिर से प्रकट हो जाते है|
तो, मंडल ने कहा कि जो लक्षण F1 पीढ़ी में व्यक्त होते है उसे प्रभावी लक्षण कहते हैं और वह लक्षण जो वंशानुगत होते है लेकिन F1 पीढ़ी में व्यक्त नहीं होता है, उसे अप्रभावी लक्षण कहते है| यह अप्रभावी लक्षण F2 पीढ़ी में व्यक्त होते हैं|
(b) यह जानकारी हमें यह बताने के लिए पर्याप्त नहीं है कि कौन सा लक्षण प्रभावी है|
यहाँ पिता का जीन संरचना
और माँ का जीन संरचना
∴ उनके बच्चों का जीन संरचना होगा|
∴ रक्त समूह A होने की और रक्त समूह O होने की
संभावना होती है|
तो, हम कैसे कह सकते हैं कि कौन सा लक्षण प्रभावी है|}
9113323460
I hope you like it. If you like then please share it and you can also Donate to our website by my number and QR code which is given above.
Thanks.
Next Chapter
Light: Reflection and Refraction {प्रकाश- परावर्तन तथा अपवर्तन}